त्वचा की समस्याओं से राहत के लिए करें ये उपाय

गर्मियों का मौसम अपने साथ स्किन (त्वचा) की कई समस्याओं को साथ लेकर आता है। गर्मियों की तेज चिलचिलाती धूम और गर्म हवाएं त्वचा को बुरी तरह नुकसान पहुंचाती हैं। गर्मी का मौसम शुरू होते ही कई लोगों में पिगमेंटेशन, सन बर्न, रैशेज की समस्या आम हो जाती है जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है, उनकी त्वचा ज्यादा गर्मी पड़ने से झुलस जाती है और रंगत भी काली पड़ने लगती है। ऐसे में कुछ टिप्स अपना कर आप त्वचा संबंधित कई समस्याओं से बच सकती हैं।
मुंहासे- गर्मी के मौसम में ज्यादा पसीना आने से त्वचा के पोर्स में तेल और बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं, जिससे मुंहासे निकलने लगते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप दिन में दो बार चेहरे को ठंडे पानी से जरूर धोएं।
ड्राई स्किन- गर्मी के मौसम में ज्यादा पसीना आने, एसी रूम में बैठने और स्विमिंग पूल में ज्यादा देर तक रहने से स्किन ड्राई हो जाती है। ड्राई स्किन की समस्या से बचने के लिए नियमित तौर पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। ड्राइनेस से बचने के लिए माइल्ड फेस वॉश और माइल्ड साबुन का ही इस्तेमाल करें।
स्किन एलर्जी- कई लोगों को धूप में निकलने से स्किन एलर्जी हो जाती है। त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं, जिनमें खुजली भी होती है। इससे बचने के लिए जितना हो सके धूप में जाने से बचें। जब भी बाहर जाएं खुद को अच्छी तरह से कवर जरूर कर लें। ज्यादा एलर्जी होने पर डॉक्टर से संपर्क करना ना भूलें।
सनबर्न से बचने के लिए धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। बता दें, सनस्क्रीन का असर दो घंटे तक ही रहता है। इसलिए धूप में निकलते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें। गर्मियों में बाहर जाते समय ऐसे कपड़े ही पहनें, जिससे शरीर पूरी तरह ढक जाए।

Check Also

नासा ऐसा एयरक्राफ्ट बनाने पर कर रहा विचार -नहीं होगा ग्रीनहाउस गैस का विकिरण

🔊 Listen to this वॉशिंगटन ।अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ऐसा एयरक्राफ्ट बनाने की सोच रहा …