ब्रिकी लक्ष्य को पाने हुवावे का नया फंडा -स्मार्टफोन में बंद हुए गूगल, फेसबुक ऐप तो पूरा पैसा लौटाएगी कंपनी

नई दिल्ली । चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हुवावे के संस्थापक और सीईओ रेन जेंगफेई ने कहा कि उसके मोबाइल की बिक्री 40 फीसदी घटी गई है और इस साल कंपनी अपना राजस्व लक्ष्य पाने में चूक सकती है। इस बीच, स्मार्टफोन की घटती सेल्स से निपटने के लिए कंपनी ने एक खास फॉर्मूला पेश किया है। कंपनी एक वॉरंटी प्रोग्राम लेकर आई है। इस वॉरंटी प्रोग्राम के तहत कंपनी ने वायदा किया है कि अगर स्मार्टफोन खरीदने के 2 साल के भीतर उसमें फेसबुक, वॉट्सऐप, यूट्यूब, जीमेल, इंस्टाग्राम जैसे मशहूर ऐप काम करना बंद कर देते हैं तो वह अपने स्मार्टफोन की पूरी कीमत ग्राहकों को रिफंड करेगी।
हुवावे सेंट्रल की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि स्मार्टफोन में अगर गूगल और फेसबुक के ऐप्स नहीं चलते हैं तो कंपनी डिवाइस की पूरी कीमत लौटाएगी। फिलहाल, यह स्पेशल वॉरंटी प्रोग्राम अभी केवल फिलीपींस के लिए है। कंपनी के स्मार्टफोन की बिक्री घट रही है और ग्राहक पहले खरीदे गए हुवावे के फोन पर रिफंड्स की डिमांड कर रहे हैं, ऐसे ‘स्पेशल वॉरंटी’ प्रोग्राम को दूसरे मार्केट्स में भी लाया जा सकता है। कंपनी ऐसे वॉरंटी प्रोग्राम के जरिए अपने स्मार्टफोन की सेल्स को मेंटेन रखने के साथ ग्राहकों के भरोसे को बनाए रखना चाहती है।
2019 की पहली तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन की सेल्स में हुवावे नंबर 2 पर पहुंच गई थी। हालांकि, अब कंपनी को सेल्स के मोर्चे पर झटका लगा है। सैमसंग और ऐपल जैसी दिग्गज कंपनियां अब हुवावे की बाजार हिस्सेदारी में सेंधमारी कर रही हैं। हुवावे के सीईओ ने कहा है कि कंपनी को उम्मीद थी कि अमेरिका ऐसी दृढ़ता के साथ बड़े स्तर पर ऐसा ‘हमला’ करेगा। हुवावे पिछले एक दशक से लगातार तेजी से ग्रोथ कर रही है और कंपनी ने पहली बार 100 अरब डॉलर के रेवेन्यू लेवल को पार किया है। लेकिन, अमेरिकी पाबंदी के बाद कंपनी को बड़ा
झटका लगा है।

Check Also

तेंडुलकर ने चोटिल धवन के लिए जताई संवेदना, पंत को दी शुभकामनाएं

🔊 Listen to this   साउथैम्पटन । क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले विश्व के …