दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 431 रनों पर सिमटी, भारत को 71 रनों की बढ़त

यूट्यूब पर वीडियो देखने के लिए क्लिक करे और सब्सक्राइब करे …..

विशाखापत्तनम भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के मध्य तीन टेस्ट मैच श्रंखला का पहला मैच विशाखापट्टनम के राजशेखर रेड्डी स्टेडियम में चल रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने खेल के दूसरे दिन 502/7 पर पहली पारी घोषित की। दक्षिण अफ्रीकी टीम ने चौथे दिन में पहली पारी में 431 रनों पर ऑल आउट हो गई। अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 145 रन पर 7 विकेट लेकर टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 502 रन का पहाड़नुमा स्कोर बनाकर घोषित की थी। दक्षिण अफ्रीका अभी भारत के स्कोर से 117 रन पीछे है जबकि उसके दो विकेट बाकी हैं। अश्विन ने कल दो विकेट लिए थे और आज उन्होंने तीन विकेट लेकर करियर में 27वीं बार पारी में पांच विकेट पूरे किए। दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट पर 39 रन से आगे खेलना शुरू किया था। ओपनर डीन एल्गर ने 27 और तेम्बा बावुमा ने दो रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया।
एल्गर ने 287 गेंदों पर 18 चौकों और चार छक्कों की मदद से 160 रन बनाए और भारतीय गेंदबाजों को हावी होने से रोके रखा। विकेटकीपर डी कॉक ने भी शानदार बल्लेबाजी की और 163 गेंदों पर 16 चौकों और दो छक्कों के सहारे 111 रन बनाये। कप्तान फाफ दू प्लेसिस ने 103 गेंदों में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 55 रन का योगदान दिया। मेहमान टीम की पारी में गिरे आठ विकेटों में सात विकेट भारतीय स्पिनरों के हिस्से में गए। ऑफ स्पिनर अश्विन ने 41 ओवर में 128 रन पर पांच विकेट और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 37 ओवर में 116 रन पर दो विकेट लिए। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने 14 ओवर में 44 रन पर एक विकेट लिया। भारत ने कल के बिना कोई विकेट खोए 202 रन से आगे खेलना शुरू किया था और कप्तान विराट कोहली ने टीम के 500 रन पूरे होने के बाद अपनी पारी घोषित कर दी। रोहित ने 115 और मयंक ने 84 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया था। विराट ने 20, अजिंक्या रहाणे ने 15, रवींद्र जडेजा ने नाबाद 30, हनुमा विहारी ने 10 और रिद्धिमान साहा ने 21 रन बनाए जबकि चेतेश्वर पुजारा 6 रन बनाकर आउट हुए। पहले टेस्ट का पहला दिन यदि हिटमैन रोहित के नाम रहा था तो दूसरा दिन पूरी तरह मयंक के नाम रहा। मयंक ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए अपने करियर का पहला दोहरा शतक ठोक दिया। मयंक ने पहले सत्र में अपना शतक पूरा किया और लंच के बाद दोहरा शतक जड़ दिया।
भारतीय पारी के 115वें ओवर में केशव महराज की पहली गेंद पर दो रन लेकर मयंक ने अपना दोहरा शतक पूरा किया। कर्नाटक के 28 वर्षीय मयंक का इससे पहले सर्वश्रेष्ठ स्कोर 77 रन था और वह अपने पांचवें टेस्ट में अपने पहले दोहरे शतक पर पहुंचे हैं। दूसरे दिन के दोनों सत्र मयंक के नाम रहे। पहले सत्र में उन्होंने अपना शतक पूरा किया और दूसरे सत्र में उस शतक को दोहरे शतक में तब्दील कर दिया। दोहरा शतक लगाने के साथ ही मंयक चौथे ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने अपने पहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक में तब्दील किया है।

Check Also

जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों की आशंका होने से मथुरा में ‎किया हाई-अलर्ट

🔊 Listen to this यूट्यूब पर वीडियो देखने के लिए क्लिक करे और सब्सक्राइब करे …